Tata Punch EV लॉन्ग टर्म रिव्यू: शहर की रानी, लेकिन हाइवे पर थोड़ी थमी हुई?

Bhiju Nath

Tata Punch EV एक कॉम्पैक्ट लेकिन SUV जैसी स्टाइल वाली इलेक्ट्रिक कार है जो शहर के ट्रैफिक में फिट बैठती है। कार में बैठना-उतरना आसान है और चार लोग इसमें आराम से बैठ सकते हैं। फ्लोर फ्लैट है जिससे पीछे बैठने वालों को लेग स्पेस में कोई दिक्कत नहीं होती। इंटीरियर का लाइट टोन और सनरूफ के ज़रिए अंदर आती रौशनी सफर को और मज़ेदार बनाते हैं। बड़ी टचस्क्रीन में Amazon Prime, गेम्स और USB प्लेबैक सपोर्ट है जिससे पार्किंग में भी एंटरटेनमेंट मिलता है। डोर पॉकेट्स में पानी की बोतल, सनग्लास केस और छोटे सामान रखने की पर्याप्त जगह है। सेंटर कंसोल में कप होल्डर और आर्मरेस्ट के नीचे स्टोरेज स्पेस दिया गया है। हां, पीछे AC वेंट्स और USB पोर्ट की कमी जरूर महसूस होती है। 366 लीटर का बूट चार लोगों के ट्रिप के लिए पर्याप्त है।

इंटीरियर और स्टोरेज हाईलाइट्स

फीचरविवरण
बूट स्पेस366 लीटर
सनरूफहां, केबिन को रौशन करता है
टचस्क्रीनHD डिस्प्ले, Amazon Prime सपोर्ट
रियर AC वेंटनहीं
स्टोरेजसभी दरवाज़ों में, सेंटर कंसोल में, आर्मरेस्ट के नीचे

पावरफुल परफॉर्मेंस और स्मार्ट चार्जिंग

Punch EV का 35kWh वर्जन 121bhp की पावर और 190Nm टॉर्क देता है, जो इसे ICE कारों से कहीं ज़्यादा responsive बनाता है। ट्रिपल डिजिट स्पीड पर भी Punch EV का रुख मजबूत रहता है और ओवरटेकिंग आसान हो जाता है। चाहे ढलान हो या फ्लाईओवर, Punch कभी भी बोझिल नहीं लगती। इसमें फास्ट DC चार्जिंग सपोर्ट है, जिससे सफर के दौरान किसी ढाबे या कैफे पर रुककर आराम से बैटरी चार्ज की जा सकती है।

चार्जिंग डिटेल्स

चार्जिंग टाइप0 से 100% चार्जिंग टाइम
7.4kW AC7.5 घंटे
35kWh DCलगभग 1 घंटा

हाइवे पर Punch EV की हिचकिचाहट

Punch EV का असली चैलेंज सामने आता है लंबी दूरी के सफर में। हमारी टेस्टिंग में कार ने 250 किमी तक की रेंज दिखाई, लेकिन असल में 210-230 किमी के बाद चार्जर ढूंढ़ना शुरू करना पड़ता है। और यही एक बड़ी टेंशन है। भारत का EV चार्जिंग नेटवर्क अभी उतना भरोसेमंद नहीं है—स्टेशन बंद मिलते हैं, या काम नहीं कर रहे होते। इसलिए बिना प्लानिंग के लॉन्ग ट्रिप करने में डर लगता है।

रियल-वर्ल्ड रेंज

बैटरी लेवलअनुमानित दूरी
100% चार्ज210-230 किमी (औसतन)
क्लेम की गई रेंज315 किमी (IDC साइकिल पर)

सॉफ्टवेयर ग्लिच और टेक्निकल परेशानियां

Punch EV के साथ दो बार सर्विस सेंटर का चक्कर लगाना पड़ा। कभी ZConnect/iRA ऐप काम नहीं करता, कभी स्क्रीन लोड नहीं होती, तो कभी चलते समय अचानक हैंडब्रेक, ट्रैक्शन कंट्रोल जैसी वॉर्निंग लाइट्स जल उठती हैं। एक बार तो कार को टॉइंग करवा कर ले जाना पड़ा। हालांकि ये सभी दिक्कतें दोबारा नहीं आईं, लेकिन ऐसी गड़बड़ियां भरोसे को ज़रूर हिला देती हैं। Tata ने रिप्लेसमेंट कार देकर अच्छी सर्विस जरूर दी।

तकनीकी दिक्कतें जो देखी गईं

  • ZConnect/iRA ऐप फेल

  • इंफोटेनमेंट सिस्टम ब्लैंक

  • झूठे वॉर्निंग सिग्नल (हैंडब्रेक, ट्रैक्शन कंट्रोल)

  • एक बार ऑटो-होल्ड एरर से कार बंद

Punch EV – शहर के लिए शानदार, हाइवे पर थोड़ी सोच समझकर

Tata Punch EV उन लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है जो शहर में रोज़ाना 100-150 किमी तक सफर करते हैं। यह पावरफुल है, फीचर-लोडेड है और बहुत ही कम खर्च वाली कार है। लेकिन अगर आप लंबी यात्राओं के शौकीन हैं या आपका रूट EV चार्जिंग नेटवर्क से दूर है, तो थोड़ा सोचना पड़ेगा। हां, शहर के ट्रैफिक में यह Tetris की तरह फिट होती है और इसकी तेज रफ्तार शुरुआत इसे भीड़ में सबसे अलग बनाती है।

कार की मुख्य जानकारी

डिटेलजानकारी
मॉडलTata Punch EV
वेरिएंटEmpowered+ Long Range
बैटरी35kWh
मोटर आउटपुट121bhp, 190Nm
कीमत (मुंबई ऑन रोड)₹15.34 लाख
इस महीने की दूरी1,270 किमी