Yamaha FZ-S Fi Hybrid review: क्या वाकई ये एक्स्ट्रा कीमत का हकदार है?

Bhiju Nath

Yamaha की FZ सीरीज़ भारतीय 150cc सेगमेंट की सबसे भरोसेमंद बाइक्स में से एक रही है, और अब इसका नया FZ-S Fi Hybrid वर्जन कुछ लेटेस्ट टेक्नोलॉजी और हाईब्रिड सिस्टम के साथ लॉन्च हुआ है। हालांकि डिज़ाइन में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन फिर भी बाइक अब और भी प्रीमियम लगती है। नई ब्लू और ग्रे शेड, इंजन केस पर हल्का ब्लू एक्सेंट और रिफ्रेश्ड इंडिकेटर इसे स्टाइलिश बनाते हैं। सबसे खास है इसका नया 4.2-इंच कलर TFT डिस्प्ले, जो Bluetooth के ज़रिए Yamaha Y-Connect ऐप से जुड़ता है और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, कॉल/SMS अलर्ट्स, फोन बैटरी स्टेटस, पार्किंग लोकेशन जैसी जानकारियाँ दिखाता है। इसके साथ ही LED हेडलैंप, ट्रैक्शन कंट्रोल और सिंगल चैनल ABS भी मिलता है। हालांकि ड्यूल चैनल ABS की कमी यहाँ थोड़ी खलती है।

बैठने की स्थिति और राइडिंग कंफर्ट शानदार

इस बाइक की राइडिंग पोज़िशन एकदम आरामदायक और सिटी के हिसाब से परफेक्ट है। 790mm की सीट हाइट और 138 किलो का वज़न इसे ट्रैफिक में आसानी से हैंडल करने लायक बनाते हैं। सीट चौड़ी और फ्लैट है, जिस पर राइडर और पिलियन दोनों आराम से बैठ सकते हैं। फुटपेग्स की पोजिशन भी सही है, जिससे राइडिंग में हल्की स्पोर्टी फील भी मिलती है।

परफॉर्मेंस और इंजन रिफाइनमेंट में संतुलन

FZ-S Fi Hybrid में 149cc का सिंगल सिलेंडर इंजन है जो 12.4hp की पावर और 13.3Nm का टॉर्क देता है। इसमें Smart Motor Generator (SMG) टेक्नोलॉजी दी गई है, जो लो RPM पर हल्की असिस्ट देती है। हालांकि परफॉर्मेंस में कोई बड़ा फर्क महसूस नहीं होता, लेकिन फ्यूल एफिशिएंसी जरूर बेहतर होती है। शहर में इसका माइलेज 51.64kpl और हाइवे पर 48.20kpl तक रिकॉर्ड किया गया है। इंजन स्मूद और रिफाइंड है और 80kmph तक अच्छा चलता है, लेकिन इसके बाद थोड़ी ताकत की कमी महसूस होती है। स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम काफी अच्छे से काम करता है और बिना आवाज़ के इंजन फिर से स्टार्ट हो जाता है, जो इसे और स्मार्ट बनाता है।

परफॉर्मेंस डाटा बॉक्स:

पैरामीटरआंकड़े
0-60 किमी/घंटा5.73 सेकंड
0-90 किमी/घंटा15.17 सेकंड
20-50 किमी/घंटा (2nd गियर)3.66 सेकंड
ब्रेकिंग 60-0 किमी/घंटा16.59 मीटर
माइलेज (शहर)51.64 किमी/लीटर
माइलेज (हाइवे)48.20 किमी/लीटर

राइड क्वालिटी और हैंडलिंग में बैलेंस, लेकिन थोड़ा सख्त सस्पेंशन

बाइक की सस्पेंशन सेटिंग थोड़ी हार्ड साइड पर है, जिससे हैंडलिंग अच्छी मिलती है लेकिन टूटी-फूटी सड़कों पर थोड़ा झटका महसूस हो सकता है। हाई-स्पीड स्टेबिलिटी ठीक है लेकिन बाइक कॉर्नरिंग के लिए उतनी प्रेरणादायक नहीं है। दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक हैं जो कॉन्फिडेंस देते हैं, लेकिन ब्रेक बाइट थोड़ा बेहतर हो सकता था।

कीमत और अंतिम फैसला

Yamaha FZ-S Fi Hybrid की एक्स-शोरूम कीमत दिल्ली में ₹1.45 लाख है, जो कि स्टैंडर्ड मॉडल से करीब ₹10,000 ज्यादा है। इसमें नया TFT डिस्प्ले, Bluetooth, स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम और बेहतर फ्यूल एफिशिएंसी जैसे फीचर्स मिलते हैं, लेकिन परफॉर्मेंस के हिसाब से ये कीमत थोड़ी ज्यादा लगती है। Bajaj Pulsar N160 और TVS Apache RTR 160 4V जैसी बाइक्स इससे ज्यादा परफॉर्मेंस और बेहतर ब्रेकिंग देती हैं। फिर भी, अगर आपकी प्राथमिकता स्मार्ट फीचर्स, भरोसेमंद इंजन और बेहतर माइलेज है, तो FZ-S Fi Hybrid आपके लिए एक प्रीमियम और स्टाइलिश सिटी कम्यूटर हो सकती है।

स्पेसिफिकेशन बॉक्स:

फ़ीचरविवरण
इंजन149cc, सिंगल सिलेंडर, एयर कूल्ड
पावर12.4hp @ 7250rpm
टॉर्क13.3Nm @ 5500rpm
गियरबॉक्स5-स्पीड
फ्रंट ब्रेक282mm डिस्क
रियर ब्रेक220mm डिस्क
टायर (फ्रंट/रियर)100/80-17, 140/60-R17
फ्यूल टैंक13 लीटर
कर्ब वेट138kg
ग्राउंड क्लियरेंस165mm
व्हीलबेस1330mm