Hero Xtreme 250R first ride review: दमदार इंजन और स्टाइल का सस्ता कॉम्बो

Bhiju Nath

Hero Xtreme 250R कंपनी की नई 250cc प्लेटफॉर्म पर आधारित पहली बाइक है, जिसे जनवरी में Bharat Mobility Expo में लॉन्च किया गया था। इसका सीधा मुकाबला Bajaj Pulsar N250 और Suzuki Gixxer 250 से है, लेकिन अगर आप ₹47,000 की कीमत का अंतर नज़रअंदाज़ करें तो यह KTM 250 Duke को भी इंजन और बॉडी स्टाइल के मामले में टक्कर देती है। Hero का दावा है कि यह अपने सेगमेंट की सबसे तेज़ बाइक है, और इसके ऑन-पेपर स्पेसिफिकेशन वाकई में प्रभावशाली लगते हैं। हमने इस दावे को परखने के लिए बाइक को सीधे हाईवे और घुमावदार पहाड़ी रास्तों पर चलाया, और इसके प्रदर्शन ने हमें काफी हद तक चौंकाया।

डिज़ाइन में दम है पर थोड़ा और बेहतर हो सकता था

Xtreme 250R का डिजाइन एक परफेक्ट स्ट्रीटफाइटर की तरह है। इसका छोटा हेडलैंप नीचे पोजिशन किया गया है, टैंक बड़ा और आकर्षक एक्सटेंशन के साथ आता है और रियर एंड क्लीयर व शार्प रखा गया है जो काफी यूनीक लुक देता है। हालांकि कुछ लोगों को इसका फ्लैशी डिजाइन पसंद न आए, लेकिन भीड़ में ये ज़रूर नजर आएगी। बिल्ड क्वालिटी ठीक-ठाक है, लेकिन पेंट की फिनिश और स्विच गियर की प्लास्टिक क्वालिटी थोड़ी और बेहतर होनी चाहिए थी।

इंजन और फीचर्स

इंजन250cc, लिक्विड-कूल्ड, सिंगल सिलेंडर, DOHC
पावर29.5bhp
टॉर्क25Nm
गियरबॉक्स6-स्पीड (असिस्ट व स्लिपर क्लच के साथ)
फ्रेमस्टील ट्रेलिस फ्रेम
वज़न167.7 किग्रा (कर्ब)
सीट हाइट806mm
फ्यूल टैंक11.5 लीटर
ग्राउंड क्लीयरेंस167mm

राइडिंग का अनुभव

This Photo is taken from Turbocharged

Xtreme 250R एक फुर्तीली और स्पोर्टी बाइक है। इसका इंजन 5,000rpm से ऊपर बहुत ही पावरफुल महसूस होता है और रेडलाइन तक (करीब 10,000rpm) तेज़ी से पहुंचता है। हालांकि 6वें गियर में 50kmph से नीचे ट्रैक्टेबिलिटी थोड़ी कमजोर है लेकिन इसका गियरबॉक्स स्मूद है और क्लच काफी हल्का है, जिससे यह दिक्कत नहीं बनती। हाईवे पर यह 110-120kmph की रफ्तार पर बिना किसी झंझट के चलती है, और ओवरटेक करना एक गियर डाउन करने मात्र से हो जाता है। इंजन की साउंड थोड़ी रेसpy है लेकिन वाइब्रेशन अच्छी तरह से कंट्रोल में हैं।

हैंडलिंग और सस्पेंशन की बात करें तो...

इस बाइक की हैंडलिंग इसका सबसे बड़ा प्लस प्वाइंट है। ट्रैफिक में फुर्ती से निकलना हो या कॉर्नरिंग में मज़ा लेना हो, यह हर मोड़ पर सपोर्ट करती है। हालांकि टाइट कॉर्नर में MRF टायर्स का ग्रिप कभी-कभी कम महसूस होता है, जिसे बेहतर टायर्स से सुधारा जा सकता है। सस्पेंशन थोड़ा हार्ड साइड पर है लेकिन छोटे-मोटे गड्ढे आसानी से पार कर लेता है। बड़ी उबड़-खाबड़ सड़कों पर थोड़ा सावधानी बरतनी पड़ती है, लेकिन सेटअप जल्दी बॉटम आउट नहीं होता। ब्रेकिंग की बात करें तो फ्रंट ब्रेक में पावर है लेकिन बाइट थोड़ा प्रोग्रेसिव है, जो नए राइडर्स के लिए फायदेमंद है, लेकिन अनुभवी राइडर्स को थोड़ी और एग्रेसिव बाइट की दरकार होगी।

कम्फर्ट और एर्गोनॉमिक्स

राइडिंग पोजिशन काफ़ी कंफर्टेबल है। हल्के रियर-सेट फुटपेग्स और वाइड हैंडलबार के साथ राइडर को हल्का सा झुककर बैठना पड़ता है, जो स्पोर्टी फील देता है। मेरी 5’11” हाइट होने के बावजूद मुझे दोनों पैर पूरी तरह ज़मीन पर मिलते हैं। सीट स्पेस भी काफी है जिससे बड़ी हाइट वाले राइडर्स को भी दिक्कत नहीं होगी।

फीचर्स हाइलाइट

फीचरडिटेल्स
लाइटिंगLED हेडलैंप, टेललैंप, इंडिकेटर, हैज़र्ड लाइट
इंस्ट्रूमेंट क्लस्टरLCD कंसोल, E-SIM, ब्लूटूथ, नेविगेशन
एडिशनल फीचर्सलैप टाइमर, ड्रैग रेस टाइमर, डुअल चैनल ABS (Track Mode के साथ)

क्या ये बाइक खरीदनी चाहिए?

अगर आप एक स्पोर्टी लेकिन प्रैक्टिकल बाइक चाहते हैं जो पावर और कम्फर्ट दोनों का बेहतरीन बैलेंस दे, तो Hero Xtreme 250R एक समझदारी भरा विकल्प बन सकता है। इसकी परफॉर्मेंस हाईवे पर भी निराश नहीं करती, और शहर की सड़कों पर इसका कंट्रोल और राइडिंग क्वालिटी शानदार है। कुछ छोटी कमियां जैसे फ्रंट ब्रेक की बाइट और TFT डिस्प्ले की जगह साधारण LCD कंसोल थोड़ा निराश करते हैं, लेकिन कुल मिलाकर ये एक एंटरटेनिंग और समझदारी से बनाई गई बाइक है।

निष्कर्ष:

Xtreme 250R अपने सेगमेंट में एक दिलचस्प विकल्प है, जो कीमत के हिसाब से पावर, स्टाइल और राइडिंग फन का बैलेंस देने की कोशिश करती है। यदि आप एक ऐसे राइडर हैं जो कभी-कभी स्पोर्टी राइडिंग का मज़ा लेना चाहते हैं लेकिन रोज़मर्रा के सफर में भी सुविधा चाहते हैं, तो यह Hero की सबसे मजबूत पेशकशों में से एक मानी जा सकती है।