India में Tesla की पहली डिलीवरी august से शुरू होने की संभावना, मुंबई में खुलेगा पहला शोरूम

Bhiju Nath

Model Y से भारत में एंट्री करेगा Elon Musk का ब्रांड, ग्राहक अगले हफ्ते से कर सकेंगे ऑर्डर। Elon Musk की अगुवाई वाली इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी Tesla Inc. आखिरकार भारतीय बाजार में अपनी बहुप्रतीक्षित एंट्री करने जा रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, Tesla मुंबई में अपना पहला शोरूम मंगलवार को खोलने जा रही है, जिससे कंपनी की भारत में आधिकारिक मौजूदगी की शुरुआत होगी। इसके साथ ही ग्राहक कार के वेरिएंट, ट्रिम ऑप्शन और कीमतों की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

अगस्त के अंत से शुरू हो सकती हैं डिलीवरी

कंपनी से जुड़े सूत्रों की मानें तो Tesla अगस्त के अंत तक भारत में कारों की पहली डिलीवरी शुरू कर सकती है। वहीं ग्राहक अगले सप्ताह से Tesla की वेबसाइट के जरिए अपने मॉडल्स को कस्टमाइज़ कर ऑर्डर भी कर सकेंगे। शुरुआती बैच में Tesla Model Y Rear-Wheel Drive SUV की शिपमेंट चीन स्थित Tesla फैक्ट्री से भारत पहुंच चुकी है।

नई दिल्ली में भी खुलेगा दूसरा शोरूम

Tesla का दूसरा शोरूम नई दिल्ली में खुलने की तैयारी में है, जिसकी शुरुआत जुलाई के अंत में की जाएगी। शुरुआती हफ्ते में मुंबई शोरूम को VIPs और बिज़नेस पार्टनर्स के लिए खोला जाएगा, जिसके बाद आम जनता को प्रवेश की अनुमति मिलेगी।

भारत में एंट्री का सही समय

Tesla की यह एंट्री ऐसे समय में हो रही है जब कंपनी को वैश्विक बिक्री में गिरावट का सामना करना पड़ रहा है। Elon Musk का यह दावा कि Tesla का बिजनेस ट्रम्प प्रशासन से जुड़ी विवादित गतिविधियों के असर से उबर चुका है, हाल ही में आए Q2 के कमजोर आंकड़ों से मेल नहीं खाता। ऐसे में भारत जैसे तीसरे सबसे बड़े ऑटोमोबाइल बाजार में प्रवेश कंपनी के लिए एक नया अवसर हो सकता है।

कीमतों पर इंपोर्ट ड्यूटी का बड़ा असर

Bloomberg द्वारा देखे गए दस्तावेज़ों के अनुसार, पांच Model Y यूनिट्स को भारत में लगभग ₹27.7 लाख (करीब $32,270) प्रति यूनिट पर डिक्लेयर किया गया है। चूंकि $40,000 से कम कीमत वाले फुली बिल्ट यूनिट्स (CBU) पर भारत सरकार 70% तक का इंपोर्ट टैक्स लगाती है, साथ ही अन्य शुल्क भी जोड़ने पर इनकी कीमत अमेरिकी बाजार के मुकाबले काफी अधिक हो सकती है। अमेरिका में यही मॉडल लगभग ₹38.8 लाख ($46,630) में बेचा जाता है, जबकि भारत में इसकी कीमत ₹50 लाख या उससे अधिक हो सकती है।

ग्राहकों की प्रतिक्रिया पर टिकी होंगी आगे की योजनाएं

Model Y फिलहाल दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है, और भारत में इसकी लोकप्रियता इस बात का संकेत देगी कि उपभोक्ता भारी टैक्स के बावजूद Tesla जैसे ब्रांड को कितना स्वीकार करते हैं। इससे Tesla की आगे की भारतीय रणनीति जैसे – लोकल मैन्युफैक्चरिंग या और मॉडल्स की एंट्री पर भी असर पड़ सकता है।

भारत में Tesla की यह शुरुआत सिर्फ एक कार लॉन्च नहीं, बल्कि देश के इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट के लिए एक नई दिशा है। Tesla की प्रीमियम ब्रांड वैल्यू, स्मार्ट टेक्नोलॉजी और पॉपुलर डिज़ाइन भारतीय खरीदारों को आकर्षित कर सकती है। अब देखना यह होगा कि ऊंची कीमतों के बावजूद भारतीय ग्राहक इस ग्लोबल EV दिग्गज का कितना स्वागत करते हैं।