ह्यूंदै क्रेटा इलेक्ट्रिक, भारत की सबसे लोकप्रिय कॉम्पैक्ट SUV के इलेक्ट्रिक अवतार के रूप में आई है। इसका लुक मौजूदा फेसलिफ्टेड ICE वर्जन से काफी मिलता-जुलता है लेकिन इसमें कुछ इलेक्ट्रिक स्पेसिफिक बदलाव किए गए हैं जो इसे और भी आकर्षक बनाते हैं। जैसे कि फ्रंट ग्रिल अब ब्लैंकेड और पिक्सेलेटेड डिजाइन में है, चार्जिंग फ्लैप ह्यूंदै लोगो के पीछे छिपा है, और बंपर पर एयर कर्टेन्स इसे बेहतर एयरोडायनामिक्स प्रदान करते हैं। साइड से इसकी प्रोफाइल पहले जैसी है लेकिन नए 17-इंच एयरो डिजाइन अलॉय व्हील्स इसे नया लुक देते हैं। बैटरी पैक काफी नीचे है और सड़कों की स्थिति को देखते हुए थोड़ा एक्सपोज़्ड महसूस होता है। रियर में ‘Electric’ बैजिंग और पिक्सेलेटेड बंपर पैटर्न इसे पारंपरिक ICE मॉडल से अलग करते हैं। कुल मिलाकर, डिजाइन संतुलित, मॉडर्न और ब्रांड की पहचान को बनाए रखने वाला है, जिसे इंडियन कस्टमर्स आसानी से अपनाएंगे।
कैबिन में इलेक्ट्रिक अपडेट्स और लग्जरी का अनुभव
क्रेटा इलेक्ट्रिक का इंटीरियर भी बाहर की तरह ही ICE मॉडल जैसा है, लेकिन इसमें कुछ इलेक्ट्रिक-फोकस्ड बदलाव शामिल हैं। डैशबोर्ड में दो स्क्रीन का सेटअप EV स्पेसिफिक UI के साथ आता है। स्टीयरिंग व्हील अब नए डिजाइन में है जिसमें Morse Code से बना लोगो है। नया स्टीयरिंग कॉलम माउंटेड ड्राइव सिलेक्टर ग्लोबल मॉडल्स से लिया गया एक शानदार फीचर है। फ्लोटिंग ब्लू एलईडी सेंटर कंसोल के नीचे स्टोरेज स्पेस भरपूर है और ऊपर ड्राइव मोड, 360-डिग्री कैमरा, वेन्टीलेटेड सीट्स, और इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक के टॉगल मिलते हैं। इसमें डुअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस चार्जिंग, पैनोरमिक सनरूफ, और एम्बियंट लाइटिंग जैसे सभी फीचर्स दिए गए हैं। आगे की सीटें पावर्ड और वेन्टीलेटेड हैं जबकि ड्राइवर सीट में मेमोरी फंक्शन भी है। पीछे की सीटें रीक्लाइन फंक्शन, दो Type-C चार्जिंग पोर्ट्स, सनब्लाइंड्स, आर्मरेस्ट, और स्मार्टफोन ट्रे के साथ आरामदायक हैं। फ्लैट फ्लोर डिज़ाइन के बावजूद थोड़ी ऊँचाई के कारण थाई सपोर्ट प्रभावित हो सकता है, लेकिन स्पेस की बात करें तो नी रूम, लेग रूम और हेडरूम काफी अच्छा है।
इंफोबॉक्स: कैबिन फीचर्स
| फीचर्स | डिटेल्स |
|---|---|
| डिस्प्ले सिस्टम | ट्विन स्क्रीन EV-UI |
| सीट्स | वेन्टीलेटेड पावर्ड फ्रंट सीट्स |
| कूलिंग सिस्टम | डुअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल + रियर ब्लोअर |
| अन्य सुविधाएं | वायरलेस चार्जिंग, सनरूफ, एम्बियंट लाइटिंग |
ड्राइविंग अनुभव: बैलेंस ऑफ पॉवर और एफिशिएंसी
क्रेटा इलेक्ट्रिक दो बैटरी ऑप्शन में आती है: 42kWh और 51.4kWh, जिसमें लॉन्ग रेंज वर्जन 169bhp और 255Nm टॉर्क देता है जबकि स्टैंडर्ड वर्जन 133bhp का है। यह EV 473km की रेंज देने का दावा करती है। ड्राइव मोड्स – ईको, नॉर्मल और स्पोर्ट – के ज़रिए यूज़र अपनी जरूरत के हिसाब से परफॉर्मेंस और एफिशिएंसी चुन सकते हैं। स्पोर्ट मोड में SUV बेहद रिस्पॉन्सिव और फन-टू-ड्राइव बन जाती है। 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार सिर्फ 7.9 सेकंड में पकड़ने का दावा भी इसके ताकतवर मोटर को दर्शाता है। हालांकि, तेज़ एक्सीलरेशन पर थोड़ा टॉर्क स्टीयर और बॉडी रोल ज़रूर महसूस होता है, जिससे हैंडलिंग थोड़ा चैलेंजिंग हो सकता है। वहीं राइड क्वालिटी काफी सॉफ्ट और NVH लेवल्स बहुत कम हैं, जिससे लंबी दूरी की यात्रा भी आरामदायक लगती है। ब्रेकिंग डिस्क ब्रेक्स के बावजूद थोड़ी सॉफ्ट फील होती है और इसे बेहतर किया जा सकता है।
इंफोबॉक्स: ड्राइवट्रेन डिटेल्स
| वेरिएंट | पावर (bhp) | टॉर्क (Nm) | बैटरी कैपेसिटी | क्लेम्ड रेंज |
|---|---|---|---|---|
| स्टैंडर्ड वर्जन (42kWh) | 133 | 255 | 42 kWh | ~400-420km |
| लॉन्ग रेंज वर्जन (51.4kWh) | 169 | 255 | 51.4 kWh | ~473km |
क्या खरीदनी चाहिए Hyundai Creta Electric?
अगर आप पहली बार EV खरीद रहे हैं या पहले से ही ह्यूंदै गाड़ी चला चुके हैं, तो यह आपके लिए एक परफेक्ट अपग्रेड हो सकता है। यह गाड़ी न सिर्फ अपने लुक्स और स्पेस के लिए बल्कि फीचर्स, परफॉर्मेंस और भरोसे के लिए भी खरीदारों को आकर्षित करती है। हालांकि इसमें ADAS जैसे कुछ फीचर्स नहीं हैं, फिर भी यह एक कंप्लीट पैकेज है जो आपके गैरेज की अकेली गाड़ी भी बन सकती है, खासकर यदि आपकी डेली ट्रैवलिंग प्लान्ड और फिक्स्ड है। यह इलेक्ट्रिक SUV ह्यूंदै की विश्वसनीयता के साथ शानदार डिज़ाइन, टेक्नोलॉजी और कंफर्ट का बेहतरीन संतुलन देती है।
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