Royal Enfield scram 440: अब और दमदार लेकिन कुछ कमियां बाकी

Bhiju Nath

रॉयल एनफील्ड ने स्क्राम 440 को लॉन्च कर यह साफ कर दिया है कि वह अपने स्क्राम लाइनअप को नए इंजन और बेहतर क्षमता के साथ और मजबूत बनाना चाहता है। भले ही कंपनी की नई हिमालयन 450 पहले से ही बाज़ार में काफी लोकप्रिय है, फिर भी स्क्राम 440 का आगमन एक अलग वर्ग को टारगेट करता है, खासकर उन लोगों को जो सिटी और टूरिंग के बीच का संतुलन ढूंढ रहे हैं। इसमें नया 443cc इंजन, 6-स्पीड गियरबॉक्स और बेहतर राइड क्वालिटी दी गई है जो इसे पहले से ज्यादा यूज़ेबल बनाता है।

डिज़ाइन में हल्का बदलाव लेकिन क्वालिटी में सुधार

जहाँ तक डिज़ाइन की बात है, स्क्राम 440 लगभग पहले जैसी ही दिखती है। हां, इसमें कुछ नए कलर ऑप्शन (Force Teal, Force Grey, Force Blue, Trail Green, Trail Blue) और एलईडी हेडलाइट के साथ नया काउल ज़रूर जोड़ा गया है। Trail वेरिएंट में स्पोक व्हील्स और Force वेरिएंट में अलॉय व्हील्स मिलते हैं। इस बार क्वालिटी बेहतर लगी, पेंट फिनिश प्रीमियम है और पैनल फिटमेंट अच्छा है। हालांकि फुटरेस्ट स्टे और स्विंगआर्म वेल्डिंग जैसी जगहों पर अब भी सुधार की ज़रूरत है।

आरामदायक पोजिशन लेकिन स्टैंडिंग राइड में दिक्कत

स्क्राम 440 में बैठने की स्थिति सीधी और सहज है, हैंडलबार हाथों की पहुंच में और फुटपेग थोड़ा पीछे हैं जिससे सिटी राइडिंग आसान हो जाती है। लेकिन जब आप खड़े होकर ऑफ-रोडिंग करते हैं, तब फुटपेग का पीछे होना थोड़ा असुविधाजनक हो सकता है। सीट की कुशनिंग अच्छी है लेकिन इसकी डिज़ाइन ऐसी है कि हार्ड ब्रेकिंग में आप आगे की ओर स्लाइड हो सकते हैं।

परफॉर्मेंस में बड़ा इंजन, पर रिफाइंड ट्यूनिंग

नई स्क्राम 440 में 443cc इंजन है जो 25.4bhp की पावर और 34Nm का टॉर्क देता है। नया 6-स्पीड गियरबॉक्स हाइवे पर आरामदायक राइडिंग के लिए फायदेमंद है। शहर में 5वें गियर में भी 40-45 किमी/घंटा की स्पीड पर चलाना संभव है। क्लच काफी हल्का है और गियर शिफ्टिंग अब भी मशीनी क्लिक के साथ होती है, जो एक रॉयल एनफील्ड टच है। हाईवे पर 100-110 किमी/घंटा की रफ्तार पर बाइक स्मूद चलती है लेकिन तेज़ ओवरटेकिंग के लिए डाउनशिफ्ट की ज़रूरत पड़ती है।

राइड क्वालिटी और ब्रेकिंग में संतुलन

स्क्राम 440 की सस्पेंशन सेटिंग काफी प्रभावशाली है। छोटे-मोटे गड्ढों या स्पीड ब्रेकर को यह आसानी से सोख लेती है। हाइवे पर थोड़ी लहराती सड़कों पर रियर सस्पेंशन थोड़ा बाउंसी हो सकता है, लेकिन परेशानी की हद तक नहीं जाता। हैंडलिंग भी संतुलित है और ट्रैफिक में बाइक को घुमाना आसान है। ब्रेकिंग की बात करें तो फ्रंट डिस्क का बाइट अच्छा है लेकिन ब्रेक लीवर में फील की कमी है।

फीचर्स और माइलेज

नई स्क्राम 440 में एलईडी हेडलाइट, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल और डुअल चैनल ABS जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसके अलावा अब इसमें 5 किलो वजन उठाने वाला टॉप बॉक्स माउंट भी दिया गया है। माइलेज की बात करें तो सिटी में बाइक ने लगभग 29.5 किमी/लीटर का एवरेज दिया, जिससे 15 लीटर फ्यूल टैंक के साथ यह लगभग 442 किमी की दूरी तय कर सकती है।

Royal Enfield Scram 440: स्पेसिफिकेशन बॉक्स

इंजन443cc सिंगल-सिलेंडर
पावर25.4bhp
टॉर्क34Nm
गियरबॉक्स6-स्पीड
वज़न196 किलोग्राम
माइलेज (सिटी)29.5 किमी/लीटर
फ्यूल टैंक15 लीटर
रेंजलगभग 442 किमी
ब्रेकिंगडुअल डिस्क, डुअल चैनल ABS
फीचर्सLED हेडलाइट, सेमी-डिजिटल कंसोल, टॉप बॉक्स माउंट

फैसला: क्या खरीदनी चाहिए स्क्राम 440?

अगर आप एक ऐसी बाइक की तलाश में हैं जो सिटी में चलाने में आसान हो, हाइवे पर आरामदायक हो और टूरिंग के लिए भी तैयार हो, तो स्क्राम 440 एक बेहतर ऑप्शन है। इसमें नया इंजन, 6th गियर और आरामदायक सस्पेंशन इसे काफी उपयोगी बनाते हैं। हालांकि, इसकी ब्रेकिंग फील और कुछ फिनिशिंग पॉइंट्स पर काम हो सकता है, लेकिन ये कमियां इतनी बड़ी नहीं हैं कि खरीदने से रोका जाए। ₹2.08 लाख (एक्स-शोरूम) की कीमत पर यह एक संतुलित और वेल-बिल्ट बाइक है, जो परफॉर्मेंस और कम्फर्ट दोनों में अच्छा संतुलन पेश करती है।