Triumph Scrambler 400X: रफ्तार, रफनेस और राइड का बेमिसाल संगम

Bhiju Nath

ट्रायम्फ स्क्रैम्बलर 400X सिर्फ एक बाइक नहीं, बल्कि ट्रायम्फ और बजाज के साझेदारी की पहली ऑफ-रोड पेशकश है, जो साल 2020 में शुरू हुई थी। इस पार्टनरशिप का पहला नतीजा था स्पीड 400 रोडस्टर, जिसे जुलाई में लॉन्च किया गया और अब आई है स्क्रैम्बलर 400X, जो भारतीय बाजार को ध्यान में रखकर बनाई गई है। स्क्रैम्बलर सेगमेंट भारत में नया नहीं है, लेकिन ट्रायम्फ की यह पेशकश इसे एक नई ऊंचाई देती है। इसे लांग राइड्स और हल्के-फुल्के ऑफ-रोडिंग के लिए एकदम फिट बनाया गया है। कई लोग इसकी तुलना रॉयल एनफील्ड हिमालयन से कर रहे हैं, लेकिन स्क्रैम्बलर एक ऑल-रोड बाइक है जबकि हिमालयन एक हार्डकोर एडवेंचर टूरर है।

डिज़ाइन और राइडिंग कम्फर्ट का शानदार संतुलन

स्क्रैम्बलर 400X का लुक काफी रग्ड और दमदार है। इसमें ब्लैक ग्रिल वाला राउंड हेडलैंप, नकल गार्ड्स, लंबा मडगार्ड, समप गार्ड और ट्रायम्फ की डिटेलिंग जैसे कई स्क्रैम्बलर एलिमेंट्स हैं जो इसे एक प्रीमियम टच देते हैं। इसका सिंगल सीट सेटअप काफी आरामदायक है और लंबे राइड्स में थकान महसूस नहीं होती। 835mm की सीट हाइट और 195mm का ग्राउंड क्लीयरेंस छोटे कद के राइडर्स के लिए थोड़ी चुनौती हो सकती है, लेकिन इससे ऑफ-रोडिंग में कोई कमी नहीं आती। इसका नया एडजस्टेबल और वाइड हैंडलबार भी राइड क्वालिटी को काफी बेहतर बनाता है।

सस्पेंशन, ब्रेकिंग और व्हील्स की ताकत

स्क्रैम्बलर 400X में 43mm के USD फ्रंट फॉर्क्स और रियर में मोनोशॉक के साथ 150mm व्हील ट्रैवल दिया गया है जो खराब सड़कों और पत्थरों भरे रास्तों पर भी बढ़िया डैम्पिंग देता है। इस बाइक के टायर्स भी इसकी ऑफ-रोड पर्सनैलिटी को कम्पलीट करते हैं—फ्रंट में 19-इंच और रियर में 17-इंच का सेटअप है, जिसमें पीछे का टायर ज्यादा चौड़ा (140/80-17) है ताकि स्टेबिलिटी बेहतर रहे। ब्रेकिंग की बात करें तो फ्रंट में 320mm और रियर में 230mm डिस्क दिए गए हैं, जो ड्यूल चैनल ABS के साथ आते हैं और इमरजेंसी ब्रेकिंग में भी बाइक को पूरी तरह कंट्रोल में रखते हैं।

इंजन, परफॉर्मेंस और माइलेज में कोई समझौता नहीं

इस बाइक में वही 398.15cc सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन है जो स्पीड 400 में आता है। यह इंजन 39.5 bhp की पावर और 37.5 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसकी खासियत है कि 3000 RPM से ही 80% टॉर्क मिलना शुरू हो जाता है जिससे बाइक में शुरुआती पिकअप काफी जबरदस्त मिलता है। इसमें 6-स्पीड गियरबॉक्स है, जिसमें लंबे गियर रेशियो हैं और क्लच स्लिप असिस्ट के साथ आता है, जिससे ऑफ-रोडिंग में बार-बार गियर बदलने की जरूरत नहीं पड़ती। कंपनी का दावा है कि ये बाइक 28kmpl का माइलेज देती है और टेस्ट राइड के दौरान 25-26kmpl तक आसानी से मिला। 13 लीटर की फ्यूल टैंक कैपेसिटी के साथ यह बाइक 300 किलोमीटर तक बिना रुके चल सकती है।

फीचर्स और वैल्यू फॉर मनी

बात करें फीचर्स की तो इसमें एनालॉग स्पीडोमीटर के साथ फुल फीचर्ड LCD डिस्प्ले, USB-C चार्जिंग, ऑल-LED लाइटिंग, डे-टाइम रनिंग लैंप (DRL), राइड-बाय-वायर थ्रॉटल, ट्रैक्शन कंट्रोल और इम्मोबिलाइज़र जैसे प्रीमियम फीचर्स मिलते हैं। हां, इसमें नेविगेशन नहीं है जो एक कमी लग सकती है लेकिन उम्मीद है कि कंपनी इसे भविष्य के वेरिएंट्स में शामिल करेगी। बाइक की एक्स-शोरूम कीमत ₹2.63 लाख रखी गई है और यह बजाज के चाकन प्लांट में बनाई जा रही है। इसकी सर्विस इंटरवल 16,000 किलोमीटर है जो इसे और भी ज्यादा प्रैक्टिकल बनाती है।

क्या है स्क्रैम्बलर 400X का फैसला?

अगर आप एक ऐसी मोटरसाइकिल ढूंढ रहे हैं जो लुक्स में शानदार हो, राइड में कम्फर्टेबल हो, ऑफ-रोड पर भरोसेमंद हो और प्राइस के मामले में भी वैल्यू फॉर मनी हो—तो ट्रायम्फ स्क्रैम्बलर 400X को नजरअंदाज करना मुश्किल होगा। इसकी राइड क्वालिटी, फीचर्स, ब्रेकिंग, परफॉर्मेंस और डिजाइन, सभी कुछ इस बाइक को एक ऑल-राउंड पैकेज बनाते हैं। यह वाकई ‘Best of Both Worlds’ टैग को पूरी तरह से जस्टिफाई करती है।