Triumph Thruxton 400: First Ride Review

ट्रायंफ थ्रक्सटन हमेशा से मेरे लिए सबसे खूबसूरत मोटरसाइकिलों में से एक रही है। इसका क्लासिक कैफ़े रेसर स्टांस और साफ-सुथरी डिज़ाइन लाइनें इसे बिना ज़ोर-ज़बरदस्ती के ही खास बना देती हैं। लेकिन बड़ी थ्रक्सटन की कीमत भारत में ज़्यादातर लोगों की पहुँच से बाहर थी। यही वजह है कि नई थ्रक्सटन 400 खास महसूस होती है। बजाज और ट्रायंफ ने समझा कि भारत में ऐसे राइडर्स हैं जो सिर्फ़ परफ़ॉर्मेंस या फीचर्स ही नहीं, बल्कि एक पर्सनल कनेक्शन वाली खूबसूरत बाइक चाहते हैं। स्पीड और स्क्रैम्बलर के बाद थ्रक्सटन को तीसरी 400cc लॉन्च के तौर पर चुनना साफ़ दिखाता है कि मार्केट में स्टाइलिश, ईज़ी-टू-राइड और ईमानदार डिज़ाइन वाली बाइक्स के लिए अभी भी जगह है। हमने कुछ घंटे इस बाइक के साथ बिताए और यह है हमारा अनुभव।

दमदार लुक्स

पहली बार ट्रायंफ थ्रक्सटन 400 को सामने देखा तो नज़र हटाना मुश्किल हो गया, और सिर्फ़ मैं ही नहीं, बल्कि हर कोई इसे देखकर रुक गया। लोग फोटो खींचने लगे, चाहे वो राइडर हों या नॉन-राइडर। इसका हाफ-फेरिंग डिज़ाइन, राउंड LED हेडलैम्प, लंबा और स्कल्प्टेड टैंक, और क्लासी टेल सेक्शन — सबकुछ मिलकर इसे एक परफेक्ट कैफ़े रेसर का लुक देते हैं। कलर ऑप्शंस भी ब्राइट और बोल्ड हैं, जो रेट्रो स्टाइल को और उभारते हैं। यह शायद अब तक की सबसे खूबसूरत मोटरसाइकिल है जिसे बजाज ने बनाया है, और इसमें कोई शक नहीं कि यह प्रीमियम और तेज़ दिखती है।

इंजन और परफॉर्मेंस

स्पेसिफिकेशनडिटेल्स
इंजन398cc, लिक्विड-कूल्ड
पावर42bhp (स्पीड और स्क्रैम्बलर से 2bhp ज्यादा)
टॉप स्पीड164 किमी/घंटा (सबसे ज्यादा)
गियरबॉक्स6-स्पीड, राइड-बाय-वायर
फ्यूल टैंक13 लीटर

फीचर्स और पैकेज

इस खूबसूरत डिज़ाइन के अंदर वही 398cc लिक्विड-कूल्ड इंजन है जो स्पीड 400 और स्क्रैम्बलर 400X में भी मिलता है, लेकिन थ्रक्सटन 400 में इसे ज्यादा पावर के लिए ट्यून किया गया है। सब-फ्रेम को नया सिंगल सीट और स्टाइलिश टेल सेक्शन फिट करने के लिए रीवर्क किया गया है। टैंक ज्यादा लंबा और स्पोर्टी डिज़ाइन में है। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर क्लासिक ट्विन-पॉड है जिसमें एक छोटा डिजिटल डिस्प्ले दिया गया है। इसमें डुअल-चैनल ABS, ट्रैक्शन कंट्रोल, और राइड-बाय-वायर जैसी एडवांस टेक्नोलॉजी शामिल है, जो इस सेगमेंट में पहले कम ही देखी गई है। टायर ऑप्शंस में अपोलो अल्फा H1 और MRF स्टील ब्रेस मिलते हैं, लेकिन बुकिंग के समय यह तय नहीं किया जा सकता कि कौन सा टायर मिलेगा।

सस्पेंशन और ब्रेकिंग

पार्टडिटेल्स
सस्पेंशन सेटअपथोड़ा सख्त (कैफ़े रेसर कैरेक्टर के हिसाब से)
ब्रेक्सदमदार फील और कंट्रोल
व्हील टर्निंग रेडियसचौड़ा, U-टर्न के लिए प्लानिंग ज़रूरी

राइडिंग एक्सपीरियंस

this photo is taken from Bikewale

लो क्लिप-ऑन हैंडलबार और बदली हुई फुटपेग पोज़िशन के साथ थ्रक्सटन 400 अपने सिब्लिंग्स से ज्यादा स्पोर्टी है, लेकिन हैरानी की बात यह है कि यह हाथों और कलाई पर ज्यादा दबाव नहीं डालती। सही राइडिंग पोज़िशन के साथ यह छोटे संडे राइड्स और स्पिरिटेड कम्यूट के लिए एकदम फिट है। इंजन रेव-हैप्पी और टॉर्की है, थ्रॉटल रिस्पॉन्स तेज़ है और हर गियर में पावर मौजूद रहती है। क्लच हल्का और गियरशिफ्ट स्मूद हैं। सस्पेंशन हाई-स्पीड पर बाइक को स्टेबल और कॉन्फिडेंट रखता है, हालांकि हल्के राइडर्स को टूटी-फूटी सड़कों पर यह थोड़ा सख्त लग सकता है। कॉर्नरिंग का ज्यादा मौका नहीं मिला, लेकिन बाइक तेज़ी से दिशा बदलती है और चेसिस ठोस महसूस होती है।

फाइनल वर्डिक्ट

ट्रायंफ थ्रक्सटन 400 एक मॉडर्न कैफ़े रेसर है जो लुक्स, परफॉर्मेंस और फीचर्स का शानदार संतुलन पेश करती है। यह स्टाइल के साथ परफॉर्म करती है और कम्फर्ट में भी ज्यादा समझौता नहीं करती। अगर आप ऐसी बाइक चाहते हैं जो चलाने में मजेदार हो और हर सिग्नल पर सबका ध्यान खींच ले, तो ₹3.52 लाख (ऑन-रोड मुंबई) की कीमत पर यह सबसे अफोर्डेबल और सबसे ज़्यादा डिमांड वाली कैफ़े रेसर हो सकती है।