TVS Jupiter 110: अब और भी स्टाइलिश और दमदार स्कूटर, जानें रोड टेस्ट रिव्यू

Bhiju Nath

TVS Jupiter भारतीय बाजार में बीते 11 सालों से मौजूद है और इसकी विश्वसनीयता को देखते हुए कंपनी ने इसमें कई छोटे-मोटे बदलाव किए, लेकिन अगस्त 2024 में आए इसके रिफ्रेश मॉडल ने वास्तव में सबका ध्यान खींचा है। नया Jupiter अब पहले से ज्यादा शार्प, क्लीन और मॉडर्न दिखता है। सामने की तरफ LED DRLs और पीछे LED टेललाइट इसे एक फ्यूचरिस्टिक टच देते हैं, वहीं इसकी बॉडी पैनल फिटिंग्स भी अब ज्यादा फ्लश और सलीकेदार हैं। Jupiter 125 से मिली टेक्नोलॉजी का फायदा अब इस मॉडल को भी मिला है—अब इसका फ्यूल टैंक नीचे शिफ्ट हो गया है जिससे सीट के नीचे 33 लीटर की बड़ी स्टोरेज स्पेस मिलती है। हालांकि एक फुल-फेस हेलमेट इसमें नहीं आता, लेकिन दो हाफ फेस हेलमेट आसानी से आ सकते हैं। फ्रंट लेफ्ट में दिया गया फ्यूल फिलर कैप काफ़ी यूज़फुल है, बस इसका नेक थोड़ा छोटा है जिससे फ्यूल भरते समय स्पिलिंग हो सकती है। क्वालिटी की बात करें तो प्लास्टिक और पैनल्स की फिटमेंट संतोषजनक है।

इंफॉर्मेशनल बॉक्स: स्टोरेज और फ्यूल सिस्टम

फीचरजानकारी
अंडरसीट स्टोरेज33 लीटर
फ्यूल फिलरफ्रंट लेफ्ट साइड
टैंक नेकसंकरा (थोड़ा स्पिलिंग होता है)

आरामदायक और व्यावहारिक एर्गोनॉमिक्स

Jupiter की सबसे बड़ी खूबी इसकी आरामदायक सीट और फ्लैट फ्लोरबोर्ड है, जो शहरों में डेली कम्यूट के लिए आदर्श बनाता है। इसकी राइडिंग पोजिशन सीधी और कंफर्टेबल है, हालांकि सीट की कुशनिंग थोड़ी और सख्त होनी चाहिए थी क्योंकि लंबे सफर में यह थोड़ा नरम पड़ने लगती है। लेकिन कुल मिलाकर यह एक आरामदायक स्कूटर है जो रोजाना की जरूरतों के लिए एकदम फिट बैठता है।

इंजन परफॉर्मेंस और हैंडलिंग

This photo is taken from turbocharged

नए Jupiter में अब 113cc का इंजन है, जो पहले के 110cc यूनिट से थोड़ा बेहतर है। इसमें iGo स्टार्ट असिस्ट मिलता है जिससे हल्का पावर बूस्ट (9.8bhp) भी मिलता है। हालांकि यह अंतर बहुत महसूस नहीं होता, लेकिन इंजन की स्मूदनेस और रिफाइंडनेस आपको हर बार इंप्रेस करती है। थ्रॉटल फुल देने पर भी इसमें वाइब्रेशन ना के बराबर हैं, और इसकी टॉप स्पीड करीब 90kmph है। ओवरऑल परफॉर्मेंस सॉफ्ट और लीनियर है, जिससे इसे ट्रैफिक में आसानी से चलाया जा सकता है। स्टार्ट/स्टॉप ऑटोमैटिक फंक्शन भी शानदार ढंग से काम करता है और ट्रैफिक लाइट्स पर इसे इस्तेमाल करना बेहद आसान है।

फीचर्स और टेक्नोलॉजी से भरपूर

Jupiter का टॉप वेरिएंट (SmartXonnect Disc) एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ आता है जिसमें स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, ऑटो कैंसिल टर्न सिग्नल, हज़र्ड लाइट, USB चार्जिंग पोर्ट और iGo असिस्ट जैसे फीचर्स शामिल हैं। हालांकि, इसका कंसोल डिजाइन थोड़ा पुराना महसूस होता है क्योंकि डिस्प्ले छोटा है और बाकी का बेज़ल एरिया यूं ही खाली पड़ा रहता है।

इंफॉर्मेशनल बॉक्स: टेक्नोलॉजी फीचर्स

फीचरविवरण
इंस्ट्रूमेंट क्लस्टरपूरी तरह डिजिटल, SmartXonnect
मोबाइल कनेक्टिविटीहां
USB चार्जरहां
ऑटो स्टार्ट/स्टॉपiGo असिस्ट के साथ
हेडलाइट्सLED

फ्यूल एफिशिएंसी और रेंज

TVS Jupiter ने हमारी फ्यूल इकोनॉमी टेस्ट में 53.84kmpl का शानदार आंकड़ा दिया, जिससे इसकी अनुमानित रेंज करीब 275km तक पहुंचती है। यह आंकड़ा राइडिंग स्टाइल और ट्रैफिक कंडीशन के हिसाब से थोड़ा ऊपर-नीचे हो सकता है, लेकिन शहर के लिए यह आंकड़ा बेहद प्रभावशाली है।

हमारा निष्कर्ष: क्या खरीदें या नहीं?

अगर आप एक ऐसा स्कूटर चाहते हैं जो दिखने में अच्छा हो, चलाने में आसान हो, फीचर्स से भरपूर हो और किफायती भी हो तो नया TVS Jupiter एक बेहतरीन विकल्प है। इसकी राइड क्वालिटी, परफॉर्मेंस, स्टोरेज स्पेस और टेक्नोलॉजी इस सेगमेंट के दूसरे स्कूटर्स से आगे निकलती है। अगर आपको मोबाइल कनेक्टिविटी की ज़रूरत नहीं है तो आप इसका निचला वेरिएंट भी ले सकते हैं जिसमें फ्रंट डिस्क ब्रेक नहीं मिलता लेकिन बाकी खूबियां बरकरार रहती हैं। Honda Activa के मुकाबले यह ज्यादा मॉडर्न और यंग लगता है, इसलिए यह 2024 में स्कूटर लेने की सोच रहे ग्राहकों के लिए एक वाजिब विकल्प बनता है।

TVS Jupiter 2025: मुख्य हाइलाइट्स

कैटेगरीडिटेल्स
इंजन113cc, 9.8bhp (iGo असिस्ट के साथ)
टॉप स्पीड90kmph
फ्यूल इकोनॉमी53.84 kmpl
स्टोरेज33 लीटर अंडरसीट
फीचर्सस्मार्ट कनेक्ट, LED लाइट्स, USB चार्जिंग
सस्पेंशनPlush Mono Shock
ब्रेकिंगFront Disc (SmartXonnect वेरिएंट में)